Starting a mobile shop- investment required in hindi |
मोबाइल फोन में रुचि और भारतीय बाजार में प्रवेश करने वाले मोबाइल फोन ब्रांडों की संख्या में पिछले एक दशक में तेजी से वृद्धि हुई है। JIO जैसे नए खिलाड़ियों के बाजार में प्रवेश करने और सस्ते डेटा प्लान का खुलासा करने के साथ, भारत में मोबाइल फोन के बाजार में विकास की काफी गुंजाइश है। इस लेख में, हम आवश्यक औपचारिकताओं के साथ भारत में एक मोबाइल स्टोर शुरू करने के लिए आवश्यक निवेश को देखते हैं।
निवेश आवश्यक है
मोबाइल स्टोर शुरू करने के लिए स्टोर के स्थान, स्टॉक और स्टॉक की सूची के आधार पर न्यूनतम 5 से 10 लाख का निवेश आवश्यक होगा। ज्यादातर, मोबाइल स्टोर उन क्षेत्रों में अच्छा करते हैं, जहां मॉल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, आदि जैसे ट्रैफ़िक का बहुत अधिक लोग हैं।
अंतरिक्ष की आवश्यकता
मोबाइल स्टोर स्थापित करने के लिए लगभग 10 x 15 वर्ग फीट या लगभग 150 वर्ग फीट का स्थान आवश्यक है। स्टोर उपयुक्त प्रदर्शन मामलों, प्रकाश व्यवस्था, कैमरों और एयर कंडीशनिंग से सुसज्जित होना चाहिए। यह सामने की ओर और ऊपर के हिस्से में लगे ग्लास के साथ बाईं ओर 8 x 3.5 फीट के लंबे काउंटर के लिए आवश्यक है जो ग्लास के साथ दो से तीन अच्छे व्यू कप बोर्ड बनाते हैं और सभी को पूरी तरह से सजाया जाना चाहिए साथ ही बिजली की रोशनी से।
मोबाइल वितरक
एक बार जब अंतरिक्ष और इंटीरियर का फैसला किया जाता है, तो मोबाइल फोन, डिस्प्ले मॉडल, मोबाइल एक्सेसरीज़ और अन्य मोबाइल उत्पादों के स्टॉक के लिए क्षेत्र में मोबाइल वितरकों के साथ संबंध बनाना महत्वपूर्ण है। मोबाइल फोन वितरकों के अलावा, मोबाइल स्टोरों पर बेची जाने वाली निम्नलिखित वस्तुओं या सेवाओं को प्राप्त करना और उनकी पेशकश करना भी महत्वपूर्ण है:
मोबाइल सिम कार्ड
रिचार्ज कार्ड
मोबाइल मरम्मत सेवाएँ
लाइसेंस और पंजीकरण
यहां तक कि एक से दो व्यक्तियों के स्टाफ वाले छोटे मोबाइल स्टोर आमतौर पर एक साल में 10 लाख रुपये से अधिक की बिक्री करते हैं। इसलिए, सीमित देयता भागीदारी (एलएलपी) के रूप में स्टोर शुरू करने के लिए इसका सबसे अच्छा है। मामले में मॉल जैसे स्थानों पर बड़े मोबाइल स्टोर स्थापित करने या किसी कंपनी को शामिल करने के लिए फ्लिपकार्ट, स्नैपडील या अमेज़ॅन जैसे ईकॉमर्स पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन बिक्री करने की योजना है।
व्यवसाय पंजीकरण के अलावा, वैट पंजीकरण और आयात निर्यात कोड की आवश्यकता होगी। अधिकांश राज्यों को वैट पंजीकरण प्राप्त करने के लिए एक वर्ष में 5 लाख रुपये से अधिक का सामान बेचने वालों की आवश्यकता होती है। इसलिए, वैट पंजीकरण सभी मोबाइल स्टोर के लिए एक अनिवार्य पंजीकरण होगा। इसके अलावा, यदि मोबाइल स्टोर में एक अच्छा मोबाइल सेवा केंद्र है, जो एक वर्ष में 90 लाख रुपये से अधिक राजस्व कमाता है, तो सेवा कर पंजीकरण की भी आवश्यकता हो सकती है। अंत में, अधिकांश मोबाइल स्टोर आज चीन के देशों से सीधे मोबाइल एक्सेसरीज़ आयात करते हैं, जिससे लागत लाभ होता है। ऐसे मामलों में, जिसमें माल के आयात की कल्पना की जाती है, आईई कोड प्राप्त करने की सलाह दी जाती है।
By -Ritik singh
निवेश आवश्यक है
मोबाइल स्टोर शुरू करने के लिए स्टोर के स्थान, स्टॉक और स्टॉक की सूची के आधार पर न्यूनतम 5 से 10 लाख का निवेश आवश्यक होगा। ज्यादातर, मोबाइल स्टोर उन क्षेत्रों में अच्छा करते हैं, जहां मॉल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, आदि जैसे ट्रैफ़िक का बहुत अधिक लोग हैं।
अंतरिक्ष की आवश्यकता
मोबाइल स्टोर स्थापित करने के लिए लगभग 10 x 15 वर्ग फीट या लगभग 150 वर्ग फीट का स्थान आवश्यक है। स्टोर उपयुक्त प्रदर्शन मामलों, प्रकाश व्यवस्था, कैमरों और एयर कंडीशनिंग से सुसज्जित होना चाहिए। यह सामने की ओर और ऊपर के हिस्से में लगे ग्लास के साथ बाईं ओर 8 x 3.5 फीट के लंबे काउंटर के लिए आवश्यक है जो ग्लास के साथ दो से तीन अच्छे व्यू कप बोर्ड बनाते हैं और सभी को पूरी तरह से सजाया जाना चाहिए साथ ही बिजली की रोशनी से।
मोबाइल वितरक
एक बार जब अंतरिक्ष और इंटीरियर का फैसला किया जाता है, तो मोबाइल फोन, डिस्प्ले मॉडल, मोबाइल एक्सेसरीज़ और अन्य मोबाइल उत्पादों के स्टॉक के लिए क्षेत्र में मोबाइल वितरकों के साथ संबंध बनाना महत्वपूर्ण है। मोबाइल फोन वितरकों के अलावा, मोबाइल स्टोरों पर बेची जाने वाली निम्नलिखित वस्तुओं या सेवाओं को प्राप्त करना और उनकी पेशकश करना भी महत्वपूर्ण है:
मोबाइल सिम कार्ड
रिचार्ज कार्ड
मोबाइल मरम्मत सेवाएँ
लाइसेंस और पंजीकरण
यहां तक कि एक से दो व्यक्तियों के स्टाफ वाले छोटे मोबाइल स्टोर आमतौर पर एक साल में 10 लाख रुपये से अधिक की बिक्री करते हैं। इसलिए, सीमित देयता भागीदारी (एलएलपी) के रूप में स्टोर शुरू करने के लिए इसका सबसे अच्छा है। मामले में मॉल जैसे स्थानों पर बड़े मोबाइल स्टोर स्थापित करने या किसी कंपनी को शामिल करने के लिए फ्लिपकार्ट, स्नैपडील या अमेज़ॅन जैसे ईकॉमर्स पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन बिक्री करने की योजना है।
व्यवसाय पंजीकरण के अलावा, वैट पंजीकरण और आयात निर्यात कोड की आवश्यकता होगी। अधिकांश राज्यों को वैट पंजीकरण प्राप्त करने के लिए एक वर्ष में 5 लाख रुपये से अधिक का सामान बेचने वालों की आवश्यकता होती है। इसलिए, वैट पंजीकरण सभी मोबाइल स्टोर के लिए एक अनिवार्य पंजीकरण होगा। इसके अलावा, यदि मोबाइल स्टोर में एक अच्छा मोबाइल सेवा केंद्र है, जो एक वर्ष में 90 लाख रुपये से अधिक राजस्व कमाता है, तो सेवा कर पंजीकरण की भी आवश्यकता हो सकती है। अंत में, अधिकांश मोबाइल स्टोर आज चीन के देशों से सीधे मोबाइल एक्सेसरीज़ आयात करते हैं, जिससे लागत लाभ होता है। ऐसे मामलों में, जिसमें माल के आयात की कल्पना की जाती है, आईई कोड प्राप्त करने की सलाह दी जाती है।
By -Ritik singh
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